Search Here

Admit Card Instructions for UPSSSC All Exams Important Points


UPSSSC Admit Card Exam Instructions - UPSSSC Call Letter Nirdesh Important Points in Hindi - Admit Card Instructions for UPSSSC All Exams.

Admit Card Instructions for UPSSSC All Exams Important Points


अभ्यर्थियों के लिए अनुदेश
1.प्रवेश पत्र को परीक्षा के लिए साथ में अवश्य लायें अन्यथा आपको परीक्षा में बैठने से रोका जा सकता है ।
2.प्रत्येक अभ्यर्थी को अपना आई0 डी0 प्रूफ0 जैसा कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पास पोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आई0 डी0 कार्ड, जिस पर अभ्यर्थी की फोटो अवश्य हो, की मूल प्रति तथा एक छाया प्रति एवं नवीनतम पासपोर्ट साइज की दो फोटो जिसके पीछे अभ्यर्थी का नाम व रोल नंबर लिखा हो, लेकर उपस्थित होना अनिवार्य है । अर्थात आवेदक सिर्फ प्रवेश पत्र, मूल पहचान पत्र, पहचान पत्र की एक फोटो कापी, दो पास पोर्ट साईज फोटो तथा काला बाल प्वाइंट पेन लेकर ही परीक्षा कक्ष में जा सकता है । इसके अतिरिक्त अन्य कोई भी सामान अनुमन्य नहीं होगा ।
3.अभ्यर्थी, असुविधा से बचने हेतु परीक्षा से पूर्व ही अपने परीक्षा केन्द्र की अवस्थिति से आस्वस्त हों लें ।
4.यदि अभ्यर्थी के पास परीक्षा में नकल करने की कोई सामग्री पकड़ी जाती है तो परीक्षा विशेष से तथा आयोग की आगामी परीक्षाओं व चयनों से अभ्यर्थी को वंचित किया जा सकता है, चाहें विहित सामग्री का प्रयोग नकल करने में किया गया हो अथवा नहीं ।
5.0 एम0 आर0 सिर्फ काले बॉल प्याइंट पेन से भरना अनिवार्य है अभ्यर्थी काले बॉल प्याइंट पेन के अतिरिक्त अन्य किसी पेन का प्रयोग कदापि न करें ।
6. नलकूप चालक पद हेतु चयन का आधार सिर्फ लिखित परीक्षा है।
7. इस परीक्षा हेतु निगेटिव मार्किंग (ऋणात्मक अंक) दिए जाने का प्रावधान है, जो कुल 50 प्रतिशत होगी । अर्थात दो प्रश्न गलत होने पर एक सही प्रश्न का अंक काटा जाएगा ।
8.परीक्षा केंद्र कोड 05 अंकों का है, जिसमें प्रथम दो अंक जिला कोड हैं तथा अंतिम तीन अंक परीक्षा केन्द्र कोड हैं। अतः अभ्यर्थी उत्तर पत्रक पर परीक्षा केंद्र कोड भरते समय इस बात का ध्यान रखते हुए 5 अंकों में परीक्षा केंद्र कोड भरेगा ।
9.अभ्यर्थी किसी भी तरह का मोबाईल फोन, आई0पैड, पैन ड्राईव, हार्ड डिस्क, डेटा कार्ड, कैलकुलेटर, किसी भी तरह की हाथ की घड़ी , 0 टी0 एम0 कार्ड, कोई विद्युत सामग्री या तार, कोई भी सामग्री जो धातु से बनी हो, कान में लगी किसी भी तरह की मशीन, कागज पर बनी सारणियाँ, ग्राफ शीट, मानचित्र, स्लाइड रूल्स को लेकर परीक्षा केंद्र के भीतर नहीं जा सकेगा, अतः अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर आने के पहले इसे सुनिश्चित कर ले ।
10.प्रवेश पत्र एवं उपस्थिति पत्रक पर लगी फोटो से भिन्न पाए जाने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा से वंचित करके उनके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी ।
11. अभ्यर्थियों की परीक्षा केंद्र में प्रवेश के पूर्व तलाशी ली जाएगी एवं परीक्षा के दौरान बायोमीट्रिक डिवाइस से उनकी फोटो ग्राफ एवं अंगुली के निशान प्राप्त किए जाएगें । अतः इसमें सहयोग प्रदान करें एवं 30 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें ।
12.परीक्षा प्रारम्भ होने के समय के बाद विलम्बतम 05 मिनट तक परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा । अतः परीक्षा केन्द्र पर यथा समय पहुँचना सुनिश्चित करें ।
13.परीक्षा के अंतिम 15 मिनट में किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी । किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा समाप्ति के पश्चात ही हाल छोड़ने की अनुमति होगी । जब कक्ष निरीक्षक सभी ओ0 एम0 आर0 उत्तर पत्रक का मिलान कर लें तब ही अभ्यर्थियों को परीक्षा हाल छोड़ने की अनुमति दी जाएगी ।
UPSSSC Exam Instructions Nirdesh Important Points

Continue....
14.अभ्यर्थी प्रश्न-पुस्तिका प्राप्त करने के पश्चात यह देख लें कि उस पर क्रमांक अंकित है अथवा नहीं । यदि नहीं अंकित है तो प्रश्न पुस्तिका को बदल लें । इसी प्रकार क्षतिग्रस्त, फटी हुई या त्रुटिपूर्ण प्रश्न-पुस्तिका भी अन्तरीक्षक से कह कर बदल लें ।
15.प्रश्नों के उत्तर देने से पहले प्रश्न पुस्तिका के ऊपर छपे निर्देशों को भली भांति पढ़कर उसे खोलने के निर्देश के उपरान्त ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक में उत्तर भरना प्रारम्भ करें । ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक में अपेक्षित सभी आवश्यक सूचनाएँ त्रुटिरहित रूप से अभ्यर्थी द्वारा विधिवत भरी जाएँ ।
16.उत्तर-पत्रक में भरी गई सूचनाओं को व्हाइटनर, ब्लेड अथवा रबड़ आदि से नहीं मिटाया जाए । उत्तर पत्रक पर व्हाइटनर, ब्लेड अथवा रबड़ आदि का प्रयोग वर्जित है । व्हाइटनर, ब्लेड अथवा रबड़ का प्रयोग यदि ओ0एम0आर0 शीट पर पाया जाता है तो ऐसे अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन प्रथम दृष्ट्या ही निरस्त कर दिया जाएगा ।
17. प्रश्न-पुस्तिका एवं ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक की तृतीय प्रति अभ्यर्थी को परीक्षा के बाद अपने साथ ले जाने की अनुमति है किन्तु इसके पूर्व शेष ओ0 एम0 आर0 उत्तर पत्रक अंतरीक्षक को अनिवार्यतः सौंप देना है ।
18.रफ कार्य हेतु प्रश्न पुस्तिका के अन्तिम पृष्ठ पर स्थान दिया गया है ।
19. आपके आवेदन पत्र में सूचित अर्हता/पात्रता की जांच आयोग द्वारा नहीं की गई है । इस परीक्षा में आपको औपबन्धिक रूप से प्रवेश दिया जा रहा है । अतः विज्ञापन में अर्हता/पात्रता को पढ़ कर आप स्वयं सुनिश्चित कर लें और पूर्णतया पात्र होने की दशा में ही परीक्षा में सम्मिलित हों । आयोग द्वारा जांच करने पर यदि किसी भी स्तर पर आप अनर्ह/अपात्र पाये जाएगें तो आपका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा ।

No comments:

Post a Comment