Haryana Chhatravratti SC BC Post Metric Scholarship Online Form 2024 Direct Link to Apply

 

SC BC Post Metric Scholarship Online Form 2022 - SC BC Post Metric Scholarship Apply Online

SC BC Post Metric Scholarship Online Form 2024 Direct Link

 

www.sscexamtricks.com  

SC BC Post Metric Scholarship 2022

Student studying in Session 2020 – 21 / 2022 – 2023, Govt. / Private / Self-Financed / Education / Law / Management Colleges

SCHOLARSHIP

Eligibility:

·        Student must get admission to any College/ any institute.

·        Family Income Less than or equal to 2,50,000/-.

·        Attendant should not be less than 75%.

Start Date - 08/10/2022

Last Date - 

Latest Updates Links

Latest Updates Official Link

Get Latest Updates Officially

Check Status

Check Status

www.sscexamtricks.com

Check Latest Government Jobs

Check New Admission forms

Get Exam Date/ Admit Card

Apply Online/ Notification Links

Documents Required

List of Documents Required

Apply Online

Registration

Login

Notification

Download Notice

Official Website

https://harchhatravratti.highereduhry.ac.in/

List of Documents & Helpline Numbers

List of Document Required: Upload the original certificate only otherwise rejected

·         Family ID

·         Photograph & Signature

·         Aadhaar Card

·         12th DMC or Last Exam Passed Certificate

·         10th DMC

·         Income Certificate (made within six month otherwise invalid)

·         Haryana Domicile Certificate

·         Fee Receipt (Original)

·         Caste Certificate

·         Father’s Death Certificate (if applicable)

·         BPL Certificate (if applicable)

·         Helpline Contact No. – 9888631114, 9646040255, 9646039936 (Monday to Friday – 09:00AM to 05:00 PM)  

·         Email ID – helpdeskdghescholarship@gmail.com

 

SC BC Post Metric Scholarship Process Latest Updates

 हरियाणा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एक केंद्रीय प्राधिकरण की पहल है जिसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कॉलेज के छात्रों को मैट्रिक (दसवीं कक्षा) की पढ़ाई पूरी करने के बाद बेहतर स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह छात्रवृत्ति विशेष रूप से उन कॉलेज के बच्चों के लिए है जो भारत में हरियाणा देश के नागरिक हैं।
  हरियाणा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से संबंधित कुछ प्रमुख कारक यहां दिए गए हैं:
  1. **पात्रता मानदंड:** छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित विशिष्ट अनुशंसाओं के आधार पर भिन्न भी हो सकते हैं। आमतौर पर, कॉलेज के छात्रों को समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित होना चाहिए, उन्होंने किसी ज्ञात बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो, और किसी ज्ञात संस्थान में पोस्ट-मैट्रिक स्तर पर उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हों।
  2. **लाभ:** छात्रवृत्ति पात्र छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा के दौरान कक्षाओं की फीस, किताबें, स्टेशनरी और अन्य शैक्षणिक लागतों सहित खर्चों को कवर करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  3. **आवेदन प्रक्रिया:** हरियाणा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रणाली में आमतौर पर हरियाणा सरकार द्वारा जारी आधिकारिक छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना शामिल है। छात्रों को उपयोगिता प्रपत्र को सही जानकारी के साथ भरना होगा और आवश्यकतानुसार सहायक फ़ाइलें पोस्ट करनी होंगी।
  4. **आवश्यक दस्तावेज़:** छात्रवृत्ति आवेदन के लिए आवश्यक फाइलों में घर का प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), वित्तीय संस्थान खाता जानकारी और आवेदन के भीतर विशिष्ट अन्य फाइलें भी शामिल हो सकती हैं। सुझाव.
  5. **चयन प्रक्रिया:** छात्रवृत्ति के लिए आवेदकों का चयन आम तौर पर वित्तीय आवश्यकता, शैक्षिक योग्यता और पात्रता मानदंडों की उपलब्धि सहित मानदंडों पर आधारित होता है। छात्रवृत्ति आवेदन के संचालन के लिए जिम्मेदार सरकारी अधिकारी कार्यक्रमों की जांच करते हैं और छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए योग्य आवेदकों का चयन करते हैं।
  6. **छात्रवृत्ति का वितरण:** एक बार चुने जाने के बाद, वांछित कार्यक्रम के अनुसार पात्र छात्रों के वित्तीय संस्थान के ऋणों में छात्रवृत्ति की राशि तुरंत वितरित कर दी जाती है।
  7. **नवीनीकरण:** कुछ मामलों में, कॉलेज के छात्रों को छात्रवृत्ति सरकार द्वारा निर्धारित कुछ मानदंडों को पूरा करने के माध्यम से अगले वर्षों के लिए अपनी छात्रवृत्ति आवेदन को फिर से शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है।
  छात्रों के लिए नियमित रूप से आधिकारिक छात्रवृत्ति पोर्टल की जांच करना या पात्रता मानदंड, आवेदन की समय सीमा और उपयोगिता प्रणाली में किसी भी बदलाव के साथ-साथ हरियाणा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के बारे में नवीनतम जानकारी के लिए उपयुक्त सरकार से संपर्क करना आवश्यक है।
  हरियाणा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के मानक आमतौर पर शामिल हैं:
  1. **निवास:** आवेदकों को भारत के हरियाणा देश का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  2. **शैक्षिक योग्यता:** आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से मैट्रिकुलेशन (दसवीं कक्षा) की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
  3. **संस्थान:** आवेदकों को किसी ज्ञात शैक्षणिक संस्थान में पोस्ट-मैट्रिक पाठ्यक्रम में नामांकित होना चाहिए। इसमें इंटरमीडिएट, स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर के गाइड शामिल होने चाहिए।
  4. **आर्थिक स्थिति:** छात्रवृत्ति आम तौर पर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कॉलेज के बच्चों के लिए होती है। छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों को निश्चित आय मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है। यह हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित विशेष सिफारिशों के आधार पर भिन्न भी हो सकता है।
  5. **जाति श्रेणी:** कुछ मामलों में, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), या आर्थिक रूप से सहित कुछ आरक्षित श्रेणियों से संबंधित छात्रों के लिए विशेष प्रावधान होंगे। पिछड़ा वर्ग (ईबीसी)। इन श्रेणियों के आवेदकों को उपयोगिता प्रणाली के हिस्से के रूप में उपयुक्त जाति प्रमाण पत्र भी प्रदान करना पड़ सकता है।
  6. **शैक्षणिक प्रदर्शन:** जबकि शैक्षणिक लाभ एकमात्र मानदंड नहीं हो सकता है, छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास एक उत्कृष्ट शैक्षणिक दस्तावेज होना आवश्यक हो सकता है।
  7. **अन्य आवश्यकताएँ:** आवेदकों को छात्रवृत्ति सरकार के माध्यम से विशिष्ट अन्य आवश्यकताओं को भी पूरा करना पड़ सकता है, जिसमें आय प्रमाण पत्र, गृह साक्ष्य, वित्तीय संस्थान खाता जानकारी इत्यादि जैसी सहायक फाइलें दाखिल करना शामिल है।
  यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हरियाणा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए मूल मानदंड और आवश्यकताएं भी साल-दर-साल भिन्न हो सकती हैं और हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई सिफारिशों के आधार पर बदलती रहती हैं। इसलिए, संभावित उम्मीदवारों को सम्मानजनक छात्रवृत्ति अधिसूचना या टीओयू से परामर्श करने की सलाह दी जाती है