BPL / AAY / OPH / APL Ration Card Apply & Download 2024 Latest News

 

  BPL / AAY / OPH / APL Ration Card Apply & Download 2024 Latest News

भारत में, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से सब्सिडी वाले खाद्यान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओं का लाभ उठाने के लिए परिवारों को राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। राशन कार्ड के प्रकार में शामिल हैं:

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड: बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो सरकार द्वारा परिभाषित गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। इन परिवारों के पास आम तौर पर सीमित साधन होते हैं और वे खाद्यान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओं पर उच्च सब्सिडी के पात्र होते हैं।

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्ड: एएवाई राशन कार्ड सबसे गरीब परिवारों को जारी किए जाते हैं। इन परिवारों को सबसे कमजोर और हाशिए पर माना जाता है, और एएवाई योजना उन्हें बीपीएल परिवारों की तुलना में खाद्यान्न पर और भी अधिक सब्सिडी प्रदान करती है।

अन्य प्राथमिकता वाले घरेलू (ओपीएच) राशन कार्ड: ओपीएच राशन कार्ड उन परिवारों को संदर्भित कर सकते हैं जिन्हें राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी वाले खाद्य वितरण सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए प्राथमिकता वाले परिवारों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ये परिवार विशेष रूप से बीपीएल या एएवाई श्रेणियों के अंतर्गत नहीं आते हैं, लेकिन फिर भी इन्हें सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों के लिए पात्र माना जाता है।

गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्ड: एपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो बीपीएल या एएवाई श्रेणियों के अंतर्गत नहीं आते हैं। इन परिवारों की आय का स्तर बीपीएल परिवारों की तुलना में अधिक है और ये बीपीएल परिवारों की तुलना में कम दर पर सब्सिडी वाले खाद्यान्न के लिए पात्र हैं।

परिवारों का वर्गीकरण और राशन कार्ड जारी करना आम तौर पर केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के आधार पर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सब्सिडी वाला खाद्यान्न उन लोगों तक पहुंचे जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, साथ ही समाज के अन्य कमजोर वर्गों को भी सहायता प्रदान करना है। 

Important Links - 

New Ration Card Apply

Ration Card Download

Track Ration Card Status

Document Required for Ration Card:-

  • Family ID (PPP)
  • Mobile no. in Family ID